MUST KNOW

बेफिक्र होकर बुक कराएं अपना ट्रेन टिकट, वेटिंग लिस्ट की समस्या ही खत्म

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने यात्रियों के लिए एक ऐतिहासिक कदम उठाया है. अब आपको ट्रेन में टिकट बुकिंग (Ticket Booking) कराने से पहले वेटिंग लिस्ट की चिंता करने की जरूरत नहीं होगी. भारतीय रेलवे ने आपको गारंटीड रिजर्वेशन देने का प्लान बना लिया है. अब आपको ट्रेन में सीट मिलना तय है.

क्लोन ट्रेन चलाने की है योजना
भारतीय रेलवे ने कहा है कि यात्रियों को कंफर्म सीट देने के लिए क्लोन ट्रेन (Clone Train) चलाए जाएंगे. ये कुल मिलाकर किसी भी एक ट्रेन के साथ अतिरिक्त ट्रेन चलाने जैसा है. यानि अगर किसी ट्रेन में ज्यादा लोग टिकट करवाते हैं तो एक एक्स्ट्रा ट्रेन (Extra Train) भी चलाई जाएगी. ताकि वेटिंग लिस्ट की समस्या खत्म हो जाए.

क्या है क्लोन ट्रेन?
जानकारों का कहना है कि क्लोन ट्रेन भीड़ कम करने और सभी को कंफर्म सीट (Confirmed Seat) देने का एक तरीका. मसलन, अगर दिल्ली से पटना के किसी एक ट्रेन में खूब सारे लोग टिकट कराते हैं तो जाहिर सी बात है कि कंफर्म सीट मिलना मुश्किल है. ऐसे में रेलवे इसी ट्रेन संख्या पर एक अतिरिक्त ट्रेन भी चलाएगी. हालांकि रेलवे ने साफ किया है कि क्लोन ट्रेनों के स्टॉपेज कम होंगे. यानि ये कम स्टेशनों पर रुकेंगी.

जल्द शुरू होंगे ट्रायल
भारतीय रेलवे ने कहा है कि अगले 10-15 दिनों में रेलवे अधिकारी ऐसे ट्रेनों पर नजर रखेंगे जिनमें बहुत ज्यादा लोग रिजर्वेशन कराते हैं. इन ट्रेनों में सभी यात्रियों को कंफर्म सीट दिलाने की कोशिश होगी. शुरुआत में ट्रायल के तहत क्लोन ट्रेनों को चलाया जाएगा. अगर ये प्रयोग सफल हुआ तो भविष्य में इसे नियमित कर दिया जाएगा.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top