MUST KNOW

इन तरीकों से घर पर ही पता करिए, आपका सैनिटाइजर असली है या नकली

हाल ही में कुछ जगहों पर नकली सैनिटाइजर बनाने वाली कंपनियों का खुलासा हुआ. ये कंपनियां ब्रांडेड कंपनियां जैसा नकली सैनिटाइजर बना रही थीं. लोगों को दिक्क्त ये आ रही है कि वो कैसे पहचानें कि कौन सा सैनिटाइजर असली है और कौन सा नकली.

सरकार ने निर्देश दिया है कि कोरोना से बचाने के लिए 70 से 80 फीसदी एल्कोहल वाला सैनिटाइजर का ही उपयोग करना है. लेकिन कोई कैसे पहचाने कि उसका सैनिटाइजर असली है. आइए आपको बताते हैं कि सैनिटाइजर की असलियत कैसे पता करें..

आपके घर में आटा तो होगा ही. सबसे पहला टेस्ट आटे से कर सकते हैं. अपने सैनिटाइजर को एक कटोरी में एक चम्मच आटा डालकर उसके ऊपर डालिए. फिर उसे गूथने की कोशिश करिए.

आजकल सभी के घर में टॉयलेट या टिश्यू पेपर होता है. हाथ, बर्तन या सफाई के लिए उपयोग में आता है. आप एक टिश्यू पेपर लेकर उसके बीच में पेन से एक छोटा सा गोला बनाइए. उसके बाद उसके ऊपर एक बूंद सैनिटाइजर डाल दीजिए.

अगर स्याही से बना गोला फैल जाता है तो जान जाइए कि आपका सैनिटाइजर नकली है. अगर गोला वैसा ही रहता है और सैनिटाइजर कुछ मिनटों में सूख जाता है तो इसका मतलब वह असली है.

एक आसान तरीका और है. एक कटोरी में थोड़ा सा सैनिटाइजर निकाल कर डाल दीजिए. उसके बाद हेयर ड्रायर से उसपर हवा मारिए. अगर सैनिटाइजर 5-7 सेकेंड में सूख जाए तो वह असली है. नकली सैनिटाइजर इतनी देर में नहीं सूखेगा, वह और ज्यादा समय लेगा

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top