Maharashtra

Maharashtra Board HSC Result 2021: आज जारी होगा महाराष्ट्र बोर्ड 12वीं का रिजल्ट, इन स्टेप्स से कर पाएंगे चेक

Punjab-Board-Result

Maharashtra Board HSC Result 2021: महाराष्ट्र बोर्ड 12वीं के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने वाले छात्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट- mahresult.nic.in पर जाकर रिजल्ट देख सकेंगे.

Maharashtra Board HSC Result 2021: महाराष्ट्र में कक्षा बारहवीं के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने वाले छात्रों का इंतजार अब खत्म होने वाला है. महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (MSBSHSE) की ओर से 12वीं के आर्ट्स कॉमर्स साइंस स्ट्रीम का रिजल्ट जारी किया जाएगा. रिजल्ट जारी होने के संबंध में महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड ने ट्वीट कर बताया कि रिजल्ट (Maharashtra Board HSC Result 2021) आज शाम 4:00 बजे घोषित किया जाएगा.

महाराष्ट्र बोर्ड 12वीं के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने वाले छात्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट- mahresult.nic.in पर जाकर रिजल्ट (Maharashtra Board HSC Result 2021) देख सकेंगे. महाराष्ट्र में कोरोना वायरस की वजह से बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया था. बाद में बोर्ड ने आंतरिक मूल्यांकन (MSBSHSE 12th Evaluation Criteria) के आधार पर छात्रों को प्रमोट करने का फैसला किया था. मूल्यांकन का फॉर्मूला 40:30:30 है. कक्षा 12वीं के इंटरनल में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों को 40 प्रतिशत वेटेज दिया गया है, कक्षा 11वीं के फाइनल स्कोर को 30 प्रतिशत वेटेज और शेष 30 प्रतिशत वेटेज कक्षा 10वीं के तीन विषय के थ्योरी पेपर के सर्वश्रेष्ठ के औसत को दिया गया है.

इन वेबसाइट पर चेक कर सकेंगे रिजल्ट

mahresult.nic.in
mahahsscboard.in
results.gov.in
sscresult.mkcl.org

इन स्टेप्स से देख पाएंगे रिजल्ट

  • रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले महाराष्ट्र माध्यमिक और उच्‍च माध्यमिक परीक्षा बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट- mahresult.nic.in पर जाएं.
  • दिए गए महाराष्ट्र बोर्ड कक्षा HSC BOARD RESULT या 12वीं के परिणाम लिंक पर क्लिक करें.
  • छात्रों को दिए गए एडमिट कार्ड पर उल्लिखित रोल नंबर और माता का नाम दर्ज करें.
  • रिजल्ट दिखने लगेगा.
  • आगे के संदर्भ के लिए महाराष्ट्र एचएससी परीक्षा रिजल्ट 2021 डाउनलोड करें.

सुप्रीम कोर्ट का आदेश

सभी राज्यों को 31 जुलाई तक का समय बोर्ड का रिजल्ट घोषित करने के लिए सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) की तरफ से दिया गया था. 12वीं कक्षा के छात्रों के अंक वेबसाइट पर अपलोड करने की समय सीमा 23 जुलाई तक दी गई थी। इसके बाद, इसके लिए एक दिन का विस्तार दिया गया था। इस दौरान अधिकांश नियमित छात्रों के अंक वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए. बोर्ड की ओर से रिजल्ट जारी करने की तैयारी पूरी हो चुकी है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top