Automobile

आनंद ग्रुप और मैंडो कॉर्प ने मिलाया हाथ, इस साल दो कंपनियों इलेक्ट्रिक मोटर पार्ट्स का करेगी निर्माण

मैंडो

ऑटो कम्पोनेंट्स बनाने वाले आनंद ग्रुप ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए कम्पोनेंट बनाने के लिए दक्षिण कोरियाई कंपनी मैंडो कॉर्पोरेशन के साथ हाथ मिलाया है. दोनों कंपनियों ने देश में अपना दूसरा जॉइंट वेंचर स्थापित करने के लिए अपने तालमेल, क्षमता और अनुभव को साझा करने का निर्णय किया है. आनंद मैंडो ई मोबिलिटी प्राइवेट लिमिटेड दो और तिपहिया वाहनों के लिए इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (EV) के कम्पोनेंट्स की मैन्युफैक्चरिंग और मार्केटिंग करेगी.

इस समझौते के अनुसार इस जॉइंट वेंचर में आनंद ग्रुप की 40 प्रतिशत और मैंडो कॉर्प 60 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी. दोनों कंपनियों ने इससे पहले 1997 में मैंडो ऑटोमोटिव इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (मेल) की स्थापना करने के लिए समझौता किया था. जो ब्रेक सिस्टम का निर्माण करती है. इन दोनों कंपनियों ने 2012 के अपने एसोसिएशन को और मजबूत किया है. आनंद ग्रुप ने 2012 में मैंडो स्टीयरिंग सिस्टम्स इंडिया लिमिटेड में हासिल की थी. आनंद ग्रुप का मैंडो कॉर्पोरेशन के साथ इस कोलैबोरेशन का उद्देश्य बेहतर प्रोडक्ट्स का निर्माण करना है.

आनंद ग्रुप के एग्जीक्यूटिव चेयरपर्सन अंजलि सिंह ने कहा, ‘‘मुझे विशवास है कि यह साझेदारी लंबे समय की रहेगी ताकि भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग के लिए सफलतापूर्वक बेहतर प्रोडक्ट और सिस्टम तैयार की जा सके.’’

इस संयुक्त मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी को राजस्थान में लगाया जा सकता है जिससे 350 से 450 लोगों के लिए रोजगार पैदा होगा. इस फैसिलिटी के लिए तीन साल की अवधि में 50 करोड़ रुपये से अधिक पूंजी के निवेश की योजना है. इस जॉइंट वेंचर का लक्ष्य इस साल अक्टूबर तक दो प्रमुख टू-व्हीलर ओरिजिनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर्स के लिए इलेक्ट्रिक मोटर पार्ट्स को विकसित करना है. इसके साथ अन्य पार्ट्स का प्रोडक्शन 2022 तक शुरू होगा.

मैंडो ऑटोमोटिव इंडिया के सह-अध्यक्ष जैसल सिंग ने कहा कि, आनंद मांडो ईमोबिलिटी में स्पष्ट रूप से भारत में मोटर और कंट्रोलर कम्पोनेंट की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए इंजीनियरिंग क्षमता और तकनीकी जानकारी है. उन्होंने कहा कि प्रोडक्शन फैसिलिटी स्थापित करने पर किए जा रहे निवेश के साथ, जॉइंट वेंचर को 2025 तक 500 करोड़ रुपये का कारोबार हासिल करने की उम्मीद है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top