VASTU

Vastu: सावन में घर की पूर्व दिशा में रखें कृत्रिम जलस्रोत, दूर होंगे व्यवधान

Sawan 2021: सावन का हिंदू धर्म में विशेष महत्व प्राप्त है. इस पूरे महीने चारों ओर माहौल शिवमय रहता है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. ऐसे में घर के वास्तु में थोड़ा बदलाव कर लाभ पाए जा सकते हैं.

Vastu: वास्तु शास्त्र के लिहाज से सावन महीने में घर के सदस्यों को शिव उपासना से विशेष लाभ मिल सकता है. इसके लिए कुछ जरूरी और आसान उपाय मौजूद हैं. पूरे सावन महीने में घर के अंदर पूर्व दिशा को विशेष तौर पर साफ सुथरा रखना चाहिए. यहां कोने में कोई जगह बनाकर छोटा सा जल स्रोत रख सकते हैं. यह एक पानी का कृत्रिम फव्वारा या तांबे का जल कलश भी हो सकता है.

इसके जरिए आपको इस दिशा से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता रहेगा. इसके अलावा वास्तु के अनुसार इस दिशा में भगवान शंकर की प्रतिमा स्थापित करना भी लाभकारी होगा. ध्यान रखें इसके लिए शिव प्रतिमा अर्धनारीश्वर स्वरूप में ही लगाएं. सफेद संगमरमर की प्रतिमा अधिक शुभ रहेगी, जिससे घर में पति-पत्नी के संबंध मधुर बने रहेंगे. इसके अतिरिक्त सावन महीने के दौरान घर के अंदर तुलसी के पौधे को स्थापित करना चाहिए. जिसके लिए विशेष दिशा उत्तर तय की गई है. यह मिट्टी के गमले में ही रोपा जाना चाहिए. इससे घर का वातावरण शुद्ध होने के साथ-साथ पूर्वजों का आशीर्वाद भी मिलता है. अगर विवाह योग्य तुलसी को हाथ से लगाएं तो मनचाहे वर की प्राप्ति संभव है.

नकारात्मकता मिटाने को पहनें पंचमुखी रुद्राक्ष
सावन के महीने में वास्तु के अनुसार नकारात्मक ग्रहों को दूर रखने के लिए और मन में शांति सुकून बनाए रखने को पंचमुखी रुद्राक्ष धारण किया जा सकता है. इससे आपकी सेहत और सौभाग्य बढ़ते रहेंगे. भगवान शिव को सबसे अधिक प्रिय धतूरा है. मान्यता है कि इससे व्यक्ति भयमुक्त होता है. जीवन की सभी समस्याएं दूर होती हैं. सावन के महीने में घर के बाहर धतूरे का पेड़ लगाना भी लाभप्रद है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top