MUST KNOW

डाक विभाग ने लॉन्च किया स्पेशल वाटर प्रूफ लिफाफा, विदेश तक सुरक्षित जाएंगी राखियां

डाक विभाग ने इस साल समय से और सुरक्षित राखी पहुंचाने की व्यवस्था की है. रक्षाबंधन आने में एक महीने से अधिक का समय है, उसके बावजूद सोमवार से डाकघरों में राखी भेजने के लिए स्पेशल लिफाफे की बिक्री शुरू कर दी गई है.  

रठ: भाई-बहन का त्योहार रक्षाबंधन के लिए डाक विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है.अबकी बार सावन के महीने में राखियां भीग कर खराब न हो इसका खास ध्यान रखा जा रहा है  इसके लिए डाक विभाग ने विशेष प्रकार का लिफाफा तैयार किया है. दस रुपये का यह लिफाफा पानी से खराब नहीं होगा है और न ही आसानी से फटता है. डाकघरों में सोमवार से वाटर प्रूफ स्पेशल राखी का लिफाफा मिलना शुरू हो गया है.

वाटर प्रूफ लिफाफे की बिक्री शुरू

डाक विभाग ने इस साल समय से और सुरक्षित राखी पहुंचाने की व्यवस्था की है. रक्षाबंधन आने में एक महीने से अधिक का समय है, उसके बावजूद सोमवार से डाकघरों में राखी भेजने के लिए स्पेशल लिफाफे की बिक्री शुरू कर दी गई है. यह लिफाफा वाटर प्रूफ है. इसके अंदर रखी राखी खराब नहीं होगी. डाक विभाग ने एक लिफाफे की कीमत दस रुपये रखी है. राखी भेजने पर डाक टिकट अलग से लगाना पड़ेगा. डाक विभाग ने विदेश तक राखी पहुंचाने की योजना भी तैयार की है. 

डाक विभाग ने की विदेश में सही समय पर राखी पहुंचाने की व्यवस्था
पिछले साल कोरोना संक्रमण के कारण विदेश जाने वाली राखी समय से नहीं पहुंच पाईं थीं. कारण बताया जाता है कि भारत से विदेश पहुंचने वाली डाक सामग्री को 18 दिन तक अलग रखा जाता था, उसके बाद डाक सामग्री का वितरण किया जाता था. ऐसा इसल‍िए क्‍योंक‍ि जिससे पार्सल सामग्री के साथ अगर कोरोना का कोई वायरस आ गया होगा तो वह नष्ट हो जाएगा. डाक विभाग ने इस बार विदेश भी राखी समय से पहुंचाने की व्यवस्था की है. इसी कारण से सोमवार से राखी का विशेष लिफाफा डाक विभाग ने बिक्री करना शुरू कर दिया है. 

स्ते में नहीं रोका जाएगा राखी वाला बैग
डाक विभाग ने समय से देश के अंदर राखी पहुंचाने के लिए विशेष व्यवस्था की है. राखी के स्पेशल लिफाफे या वैसे सामान्य लिफाफे जिसके ऊपर राखी लिखा होगा, उसे अलग बैग में बंद कर भेजा जाएगा. जिससे गंतव्य स्थान पर राखी पहुंचने पर प्राथमिकता के साथ वितरण कराया जाएगा. प्रवर डाक अधीक्षक वीर सिंह ने बताया कि सोमवार से डाकघरों में राखी वाले ल‍िफाफे की बिक्री शुरू हो गई है. राखी को समय से पहुंचाने के लिए डाक विभाग ने विशेष व्यवस्था की है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top