FINANCE

7th Pay Commission: 30,000 रुपये तक बढ़ सकती है केंद्रीय कर्मचारियों की मंथली सैलरी! त्योहारों से पहले आएगी रकम

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए इस बार का दिवाली और दशहरा काफी शानदार रहने वाला है, क्योंकि उनके खाते में DA, DR की मोटी रकम आने वाली है. 

7th Pay Commission: लाखों केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) में बढ़ोतरी का इंतजार है, हालांकि सितंबर से केंद्रीय कर्मचारियों को उनका बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता और महंगाई राहत मिलने लगेगा. इसे लेकर कई तरह की रिपोर्ट्स भी आ रही हैं, कि सितंबर से उनका महंगाई भत्ता 17 परसेंट से बढ़कर 31 परसेंट हो जाएगा. 

कितनी बढ़ जाएगी मंथली सैलरी?

ऐसे में इस बात का भी आंकलन होने लगा है कि महंगाई भत्ता बढ़ने के बाद, केंद्रीय कर्मचारियों की मंथली सैलरी में कितना इजाफा होगा. एक मीडिया रिपोर्ट में ये दावा किया गया है कि कर्मचारियों की मंथली सैलरी में 3000 रुपये से लेकर 30,000 रुपये तक की बढ़ोतरी हो जाएगी. जाहिर है DA बहाली के बाद मंथली सैलरी कितनी बढ़ेगी ये कर्मचारियों के पे-स्केल पर निर्भर करेगा. 

31% हो जाएगा DA

मौजूदा वक्त में 7वें वेतन आयोग के तहत केंद्रीय कर्मचारियों को 17 परसेंट महंगाई भत्ता मिलता है. जब पिछली तीन किस्तों की DA बढ़ोतरी की बहाली हो जाएगी. तब ये सीधा 28 परसेंट हो जाएगा. इसमें जनवरी 2020 में DA 4 परसेंट बढ़ा था, इसके बाद दूसरी छमाही यानि जुलाई 2020 में 3 परसेंट इजाफा हुआ और जनवरी 2021 में यह 4 बढ़ा है. अब अगर जुलाई 2021 में भी ये 3 परसेंट बढ़ जाएगा तो केंद्रीय कर्मचारियों को सितंबर से 31 परसेंट  (17+4+3+4+3) हो जाएगा.

सरकार 30,000 करोड़ खर्च करेगी

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक केंद्र सरकार वित्त वर्ष 2022 में DA, DR में बढ़ोतरी को लेकर 30,000 करोड़ रुपये खर्च कर सकती है. राज्यों पर भी इसी तरह करीब 60,000 करोड़ रुपये खर्च होने की उम्मीद है. केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स की की बेसिक सैलरी 23,000 रुपये से शुरू होकर अधिकतम 2.25 लाख रुपये तक होती है. उम्मीद है कि सरकार DA, DR में बढ़ोतरी त्योहारी सीजन के पहले देगी ताकि खपत भी बढ़े. 

कब तक आएगा DA, DR

एक रिपोर्ट के मुताबिक DA, DR में बढ़ोतरी 1 जुलाई से लागू मानी जाएगी और इसका भुगतान दशहरा (15 अक्टूबर) के पहले कर दिया जाएगा. जिसमें दो महीने का एरियर भी शामिल होगा. ऐसा होने पर केंद्रीय कर्मचारियों के हाथों में त्योहार से पहले एक मोटी रकम आ जाएगी. 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top