HEALTH

Health Tips: बॉडी में पानी की कमी नहीं होने देते ये फल, गर्मियों में खूब करें इनका सेवन

health tips

गर्मी में हमें अपने भोजन में बदलाव लाना चाहिए और मौसमी फल खाने चाहिए. ये हमारे शरीर में जहां पानी की कमी को पूरा करते हैं वहीं हमारी बॉडी को कई पोषक तत्व भी देते हैं.

गर्मी के दिनों में में प्यास बहुत ज्यादा लगती है. इसका कारण यह है कि इस मौसम में शरीर में पानी की कमी हो जाती है. गर्मी के दिनों में पानी पीने में लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए क्योंकि डिहाइड्रेशन हो सकता है.

गर्मी में हमें अपने भोजन में बदलाव लाना चाहिए और मौसमी सब्जी और फल खाने चाहिए. आज हम आपको ऐसे फलों और सब्जियों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें खाने से आपके शरीर में पानी की कमी दूर होगा साथ ही बॉडी को कई पोषक तत्व भी मिलेंगे. 

तरबूज
भरी गर्मी में अगर मीठा तरबूज खाने को मिल जाए तो खुशी का ठिकाना नहीं रहता. यह फल आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होने देगा क्योंकि इसमें 92 प्रतिशत पानी है. इसमें फाइबर, विटामिन-सी, विटामिन-ए, पोटैशियम, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों की भी भरमार है.

खीरा
खीरा में 95 प्रतिशत पानी होता है. इसमें विटामिन के, पोटेशियम और मैग्नीशियम भी भरपूर मात्रा में होते हैं. इसमें कैलोरी बहुत कम मात्रा में होती है. खीरा बॉडी के लिए बेहतरीन डिटॉक्सिफायर है. त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाने के लिए खीरा बहुत मददगार है.

आम
आम में जितनी मिठास होती है उतना ही यह पोषक तत्वों से भरपूर है. आम में विटामिन-ए और सी, सोडियम, फाइबर और 20 से ज्यादा ज्यादा मिनरल्स पाए जाते हैं. ये आपको गर्मी से बचाते हैं. इस बात का ध्यान रखें कि अगर आप अपने कैलोरी इंटेक पर ध्यान देते हैं तो आम कम खाएं क्योंकि इसमें कैलोरी बहुत होती है.

संतरा
संतरे की तासीर ठंडी होती है. इसमें 88 फीसदी पानी, विटामिन-सी, ऐ, कैल्शियम और फाइबर होता है.  गर्मियों में इस फल का सेवन करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि गर्मी में पसीना आने से शरीर में पोटैशियम की कमी हो जाती है जिसकी वजह से मांसपेशियों में ऐंठन होती है. संतरे में पोटैशियम पाया जाता है और इसके सेवन से आप पोटैशियम की कमी दूर कर सकती हैं.

टमाटर 
टमाटर हर सीजन में मिल जाता है. टमाटर में 95 प्रतिशत पानी होता. इसका प्रयोग सब्जी में किया जाता है. गर्मी के दिनों में इसे कच्चा खाने से विटामिन-ए, बी-2, सी, फोलेट, क्रोमियम, फाइबर, पोटेशियम और फाइटोकेमिकल्स जैसे पोषक तत्व एक साथ मिल जाते हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top