FINANCE

IRCTC की नई सर्विस: अब रिफंड के लिए नहीं करना होगा इंतजार साथ ही मिनटों में बुक होगा रेल टिकट, जानिए कैसे?

662537-railway

रेलवे टूरिज्म एंड कैटरिंग कॉर्पोरेशन (IRCTC) ने अपनी वेबसाइट को अपग्रेड किया है, साथ ही अपना पेमेंट गेटवे IRCTC-iPay भी शुरू किया है. बता दें कि इसे यूजर्स के लिए लाइव कर दिया गया है. IRCTC-iPay के तहत, आईआरसीटीसी वेबसाइट/मोबाइल ऐप का उपयोग करने वालों को टिकट कैंसिल कराते ही तुरंत रिफंड मिल जाएगा.

नई दिल्ली. रेल यात्रियों के लिए ट्रेन टिकट बुक करना बेहद आसान हो जाएगा. साथ ही समय की बचत होगी और यदि कोई यात्री अपना टिकट रद्द कराता है तो उसका रिफंड तुरंत उनके खाते में हो जाएगा. इसके लिए इंडियन रेलवे टूरिज्म एंड कैटरिंग कॉर्पोरेशन (IRCTC) ने अपनी वेबसाइट को अपग्रेड किया है, साथ ही अपना पेमेंट गेटवे IRCTC-iPay भी शुरू किया है. बता दें कि इसे यूजर्स के लिए लाइव कर दिया गया है.
जानिए, कैसे होगा आपको फायदा? 
IRCTC-iPay के तहत, आईआरसीटीसी वेबसाइट/मोबाइल ऐप का उपयोग करने वालों को तत्काल रिफंड मिल जाएगा. इस सुविधा में, आपको अपने UPI बैंक खाते या भुगतान के दूसरे साधनों से डेबिट के लिए सिर्फ एक बार ही इजाजत देनी होगी. इसके बाद वह पेमेंट इंस्ट्रूमेंट आगे के ट्रांजैक्शन के लिए ऑथराइज्ड हो जाएगा. उसके बाद जब भी आप टिकट कैंसिल करेंगे तो तुरंत रिफंड आपके खाते में डेबिट हो जाएगा.

बता दें कि आईआरसीटीसी के इस सुविधा के तहत लाखों यात्री जो डेली टिकट बुक करते हैं उन्हें काफी सहुलियत मिलेगी. इससे ना सिर्फ फटाफट टिकट बुक हो जाएग बल्कि रिफंड कंफर्म टिकट मिलने की संभावनाएं भी बढ़ जाएंगी.

पहले रिफंड में होती थी देरी
बता दें कि इससे पहले तक अगर यात्री ट्रेन का टिकट बुक करता है और उसे टिकट कंफर्म नहीं मिलता है. या फिर किसी अन्य कारणों के चलते वह टिकट कैंसिल करता है तो रिफंड का पैसा आने में 1-2 लगते थे. ऐसा इसलिए क्योंकि अबतक IRCTC बैंकों के गेटवे का इस्तेमाल करता था, जिसके चलते पेमेंट में समय लगता है. हालांकि, अब IRCTC अपनी वेबसाइट को अपग्रेड कर लिया है.

जानिए, IRCTC का क्या कहना है?
IRCTC के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के विजन के तहत यूजर इंटरफेस को अपग्रेड किया गया है. यह इंटरनेट टिकटिंग वेबसाइट एशिया पैसिफिक की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स वेबसाइटों में से एक हो गई है. भारतीय रेलवे के कुल रिजर्व टिकटों का 83 फीसदी IRCTC पर ही बुक होता है. हम इसमें लगातार सुधार कर रहे हैं ताकि इसका इस्तेमाल और आसान बनाया जा सके.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top