OFFICENEWS

Rishikesh Tourist Places: ऋषिकेश में कहां घूमें? इन जगहों पर अध्यात्म के साथ रोमांच भी मिलेगा भरपूर

नई दिल्ली: उत्तराखंड (Uttarakhand) की सबसे खूबसूरत जगहों में ऋषिकेश (Rishikesh) को शुमार किया जाता है. यहां हर साल हजारों पर्यटक (Tourist) घूमने आते हैं. ऋषिकेश को तीर्थ नगरी भी कहा जाता है. यहां आकर आप मंदिरों (Temple) के दर्शन के साथ ही रोमांच का भी भरपूर आनंद उठा सकते हैं. अगर आप दोस्तों के साथ ऋषिकेश घूमने (Rishikesh Trip) की प्लानिंग कर रहे हैं तो आज हम आपको ऋषिकेश में घूमने वाली जगहों (Rishikesh Tourist Places) के बारे में बताएंगे, जहां जाकर आपको आध्यात्मिक सुख के साथ ही रोमांच का भी पूरा लुफ्त आएगा. यह भी पढ़ें- Republic Day Trip: गणतंत्र दिवस पर करें इन जगहों की सैर, बढ़ जाएगा देशभक्ति का जज्बा

1/5 त्रिवेणी घाट पर देखें शाम की आरती का अद्भुत नजारा

Triveni Ghat

त्रिवेणी घाट (Triveni Ghat) तीन पवित्र नदियों गंगा (Ganga), यमुना (Yamuna) और सरस्वती (Saraswati) के संगम का स्थान है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, त्रिवेणी घाट पर स्नान करने से सभी पापों और चिंताओं से मुक्ति मिलती है. यहां पर दूर-दूर से तीर्थयात्री (Tourist) आस्था की डुबकी लगाने आते हैं. त्रिवेणी घाट पर शाम की आरती (Triveni Ghat Aarti) का अद्भुत नजारा हर किसी का मन मोह लेता है. इसलिए आप जब भी ऋषिकेश (Rishikesh Tourist Places) घूमने जाएं तो त्रिवेणी घाट पर स्नान और विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती (Ganga Aarti) में हिस्सा लेना बिल्कुल न भूलें.

2/5 जरूर देखें वशिष्ठ गुफा

Vashistha Gufa

ऋषिकेश (Rishikesh) में एक प्राचीन गुफा है. इस गुफा को वशिष्ठ गुफा (Vashistha Gufa) के नाम से जाना जाता है. माना जाता है कि यहां पर भगवान ब्रह्मा (Lord Brahma) के मानव पुत्र ऋषि वशिष्ठ ने ध्यान किया था. पौराणिक कथाओं के अनुसार, ऋषि वशिष्ठ ने अपने सभी बच्चों को खो दिया था. इस वजह से वे काफी दुखी थी और उन्होंने अपनी जीवन लीला समाप्त करने का निश्चय किया था. कई प्रयास करने के बाद भी मां गंगा (Ma Ganga) ने उनकी जीवन लीला समाप्त नहीं होने दी. इसलिए ऋषि वशिष्ठ ने गुफा में रहकर ही भगवान का ध्यान करने का निश्चय किया. इस गुफा में एक प्राचीन शिवलिंग स्थित है. इसे देखने के लिए हजारों लोग यहां आते हैं.

3/5 नीलकंठ महादेव मंदिर जाकर मन को मिलेगी शांति

Neelkanth Mahadev Temple

ऋषिकेश (Rishikesh) घूमने जाएं तो नीलकंठ महादेव मंदिर (Neelkanth Mahadev Temple) के दर्शन करना बिल्कुल न भूलें. यह भारत के पवित्र शिव मंदिरों (Shiv Temple) में से एक है. नीलकंठ महादेव मंदिर ऋषिकेश से 12 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. इस मंदिर में समुद्र मंधन की गाथा को दर्शाया गया है. इस मंदिर में पानी का झरना भी है, जिसमें भक्त स्नान कर भगवान शिव की उपासना करते हैं. नीलकंठ महादेव मंदिर में हमेशा भक्तों का तांता लगा रहता है.

4/5 रिवर राफ्टिंग कर रोमांच कर देगा खुश

River Rafting

अगर आपको रोमांच पसंद है तो ऋषिकेश (Rishikesh) एक बेहतरीन जगह है. यहां पर आप रिवर राफ्टिंग (River Rafting) का भरपूर मजा ले सकते हैं. हर साल हजारों पर्यटक (Tourist) राफ्टिंग का मजा लेने के लिए ऋषिकेश पहुंचते हैं. यहां पर राफ्टिंग के लिए अच्छी सुरक्षा व्यवस्था उपलब्ध कराई जाती है.

5/5 बंजी जंपिंग का उठाएं लुत्फ

Bungee Jumping

एडवेंचर प्रेमियों के लिए ऋषिकेश (Rishikesh) बेहतरीन जगह है. यहां बंजी जंपिंग (Bungee Jumping) सबसे ज्यादा फेमस है. जंपिंग हाइट्स की टीम बंजी जंपिंग, फ्लाइंग फॉक्स और विशाल झूलों जैसे अलग-अलग एडवेंचरस विकल्प देती है. यहां आपकी सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रखा जाता है. बंजी जंपिंग स्पॉट ऋषिकेश शहर से लगभग 20 किलोमीटर दूर स्थित है. यहां आकर आपकी ट्रिप (Rishikesh Trip) यादगार बन जाएगी.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top